स्ट्रांग रूम की त्रि-स्तरीय एवं फुल प्रूफ सुरक्षा व्यवस्था – श्री वर्मा कलेक्टर एवं एसपी ने लिया स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा |

ग्वालियर 05 दिसम्बर 2018
एमएलबी कॉलेज में बने जिले के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की ईवीएम के स्ट्रांग रूम की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने बुधवार को एमएलबी कॉलेज पहुँचकर स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का फिर से  जायजा लिया।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने बताया कि स्ट्रांग रूम की त्रि-स्तरीय और फुल प्रूफ सुरक्षा व्यवस्था की गई है। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत स्ट्राँग रूम की सुरक्षा के कड़े और पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। स्ट्राँग रूम के चारों और पैरामिलिट्री फोर्स के सशस्त्र जवान 24 घण्टे ड्यूटी दे रहे हैं। इसके अलावा रिटर्निंग अधिकारी व पुलिस अधिकारियों द्वारा भी सतत रूप से स्ट्रांग रूम की निगरानी रखी जा रही है।
एमएलबी कॉलेज के मुख्य भवन में बने जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के स्ट्राँग रूम के बाहर सीसीटीव्ही कैमरे लगाए गए हैं और इन कैमरों को एलईडी स्क्रीन से जोड़ा गया है। एमएलबी कॉलेज के मुख्य भवन के बाहर लगी एलईडी  स्क्रीन से प्रत्याशी एवं उनके प्रतिनिधि भी स्ट्रांग रूम पर नजर रख सकते हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा किए गए निरीक्षण के अवसर पर मतगणना प्रभारी एवं अपर कलेक्टर विकास श्री शिवम वर्मा व उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राघवेन्द्र पाण्डेय सहित सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी मौजूद थे।
मतगणना की तैयारियों का भी लिया जायजा 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अशोक कुमार वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने बुधवार को मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत मतगणना की सभी व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने की हिदायत रिटर्निंग अधिकारियों को दी।
एमएलबी कॉलेज में होगी मतगणना
जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में डाले गए मतों की गिनती 11 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे से एमएलबी कॉलेज में होगी। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 14-ग्वालियर ग्रामीण के मतों की गिनती एमएलबी कॉलेज में भू-तल पर स्थित कमरा नं. 21 व 22 में की जायेगी। इसी तरह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 15-ग्वालियर की कमरा नं. 103 व 104, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 16-ग्वालियर पूर्व की कमरा नं. 101 व 102 एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 17-ग्वालियर दक्षिण के मतों की गिनती भू-तल पर स्थित कमरा नं. 24 व 25 में होगी।
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 18-भितरवार व 19-डबरा (अजा) के मतों की गिनती एमएलबी कॉलेज परिसर में स्थित ए-ब्लॉक के प्रथम तल पर होगी। भितरवार विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती कमरा नं. 201 व 202 और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र डबरा के मतों की गिनती कमरा नं. 203 व 204 में की जायेगी।
मतगणना परिसर में प्रवेश व्यवस्था
अभ्यर्थियों के गणना एजेन्ट एवं मतगणना अधिकारी सुगमता से गणना कक्षों में पहुंच सकें, इसके लिये मतगणना केन्द्र एमएलबी कॉलेज में दो प्रवेश द्वार रखे गये हैं। मतगणना दिवस यानि 11 दिसंबर को अचलेश्वर मंदिर वाले प्रवेश द्वार से विधान सभा क्षेत्र ग्वालियर दक्षिण व भितरवार के प्रत्याशी एवं उनके अभिकर्ताओं को प्रवेश दिया जायेगा । मतगणना के लिये तैनात किया गया अमला भी इसी प्रवेश द्वार से मतगणना परिसर में प्रवेश करेगा। जिले के शेष विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशी व उनके अभिकर्ता कटोरा ताल रोड़ वाले प्रवेश द्वार से प्रवेश कर संबंधित मतगणना कक्ष में पहुँच सकेंगे। मतगणना परिसर में अधिकृत प्रवेश पत्र के आधार पर ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी। हर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों व उनके अभिकर्ताओं को संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा प्रवेश पत्र जारी किए जायेंगे। हर विधानसभा क्षेत्र के प्रवेश पत्र के रंग अलग-अलग होंगे।
मतगणना अमले के लिये तैनात किए गए शासकीय अमले के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था एमएलबी कॉलेज के मैदान में रहेगी। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ग्वालियर दक्षिण व भितरवार के प्रत्याशियों व उनके अभिकर्ताओं के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था जीवायएमसी मैदान पर की गई है। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व एवं डबरा के प्रत्याशियों व अभिकर्ताओं के वाहन जोधपुर मिष्ठान भण्डार के सामने वाले मैदान पर पार्क किए जा सकेंगे।
रिपोर्ट : अश्वनी शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Top