केआरजी कॉलेज की छात्राएं सामाजिक सोच में बदलाव लाने में सहयोगी बनें – कलेक्टर की मौजूदगी में केआरजी कॉलेज में स्वच्छता पर कार्यशाला आयोजित

ग्वालियर   ग्वालियर शहर को स्वच्छता रैंकिंग के अव्वल 10 शहरों में शुमार करने के लिये सभी को साझा प्रयास करने होंगे। इसके लिये शासन, प्रशासन व नगर निगम के प्रयास पर्याप्त नहीं हैं, इसमें शहर के हर नागरिक का योगदान जरूरी है। प्रदेश के सबसे बड़े कन्या महाविद्यालय केआरजी की छात्राएं स्वच्छता के प्रति सामाजिक सोच में बदलाव लाने में अहम योगदान दे सकती हैं। यह बात कलेक्टर भरत यादव ने कमलाराजा स्वशासी महाविद्यालय (केआरजी कॉलेज) में “आओ स्वच्छता पर्व मनाएं” के तहत आयोजित हुई कार्यशाला में मौजूद छात्राओं को संबोधित करते हुए कही।
ग्वालियर शहर में स्वच्छता अभियान से जुड़ी एजेन्सी ईको ग्रीन कंपनी और केआरजी कॉलेज के राजनीति शास्त्र विभाग की संयुक्त भागीदारी से “आओ स्वच्छता पर्व मनाएं” पर्व आयोजित किया जा रहा है। इसी के तहत यह कार्यशाला आयोजित की गई।
कलेक्टर यादव ने कहा स्वच्छता के प्रति सभी की सोच में बदलाव की जरूरत है। इसकी शुरूआत अपने घर से ही करनी होगी। साथ ही दूसरों को भी जागरूक करना होगा। तभी हम समग्र स्वच्छता के लक्ष्य को हासिल कर पायेंगे। इस अवसर पर उन्होंने यह भी कहा कि केआरजी कॉलेज की छात्राओं की कैरियर काउंसलिंग में भी जिला प्रशासन से हर संभव मदद मिलेगी। उन्होंने छात्राओं का आहवान किया कि वे बेझिझक होकर उस क्षेत्र में आगे बढ़ें, जिसमें उनकी रूचि है। छात्राएं पढ़ाई के साथ-साथ खेल व रचनात्मक गतिविधियों में भी हिस्सा लें, जिससे व्यक्तित्व का सम्पूर्ण विकास हो।
ईको ग्रीन कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर विपुल शर्मा व राममोहन शर्मा ने इस अवसर पर जानकारी दी कि ईको ग्रीन कंपनी द्वारा कचरे से खाद निर्माण व विद्युत उत्पादन किया जायेगा। वर्ष-2020 तक ग्वालियर शहर और समीपवर्ती जिलों से लाए गए कचरे द्वारा 15 मेगावाट बिजली उत्पादन करने की योजना पर काम किया जा रहा है। उन्होंने छात्राओं से आग्रह किया कि शहरवासियों को इस बात के लिए जागरूक करें कि घरों से गीला व सूखा कचरा अलग-अलग जमा कर ईको ग्रीन कंपनी की गाड़ी को ही दें।
केआरजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सी एस गोस्वामी व केआरजी कॉलेज के राजनीति शास्त्र विभाग की अध्यक्ष डॉ. अनुपमा गुप्ता ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यशाला का संयोजन महिला सशक्तिकरण से जुड़ी प्रसिद्ध समाजसेविका सुश्री आशा सिंह सिकरवार ने किया। इस अवसर पर केआरजी कॉलेज की छात्रा कु. सुचेता सिन्हा ने स्वच्छ भारत अभियान पर प्रभावी प्रजेण्टेशन दिया। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय की छात्रा कु. श्रृद्धा द्वारा किया गया।
Top