कलेक्टर अनुराग चौधरी व एस पी नवनीत भसीन द्वारा भितरवार व डबरा क्षेत्र का भ्रमण मतदान केन्द्रों एवं स्वास्थ्य संस्थाओं की व्यवस्था देखी ।

ग्वालियर  कलेक्टर अनुराग चौधरी ने गुरूवार को भितरवार व डबरा विकासखण्ड का भ्रमण किया। उन्होंने भितरवार व डबरा के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। साथ ही स्वास्थ्य संस्थाओं में भी व्यवस्थाएं देखीं। इस दौरान पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन भी उनके साथ थे।
कलेक्टर अनुराग चौधरी ने भितरवार के शासकीय माध्यमिक विद्यालय अमरौल, शासकीय माध्यमिक विद्यालय चीनौर, प्राथमिक विद्यालय छिरेंटा, डबरा के शासकीय माध्यमिक विद्यालय करियावटी, माध्यमिक विद्यालय झाड़ौली के मतदान केन्द्र देखे। उन्होंने संबंधित अनुभाग के एसडीएम एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों सहित संबंधित विभागीय अधिकारियों को मतदान केन्द्रों पर सभी व्यवस्थाएं सुदृढ़ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा है कि मतदान केन्द्रों पर पेयजल, विद्युत की व्यवस्था रहे। राजनैतिक व्यक्तियों का नाम नहीं होना चाहिए एवं स्वीप के नारे लेखन किया जाए। मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियों का प्रचार-प्रसार किया जाए।
स्वास्थ्य केन्द्रों पर मरीजों का सही इलाज करने के निर्देश
कलेक्टर अनुराग चौधरी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चीनौर का निरीक्षण किया। मौके पर उपस्थित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं स्वास्थ्य केन्द्र के  चिकित्सक से वहाँ की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली और निर्देश भी दिए हैं कि स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सक उपस्थित रहना चाहिए। यदि चिकित्सक अनुपस्थित रहते हैं तो कारण सहित सूचना एसडीएम को देकर ही कहीं जाएं।
उन्होंने भितरवार के शासकीय अस्पताल पहुँचकर जनरल वार्ड, ईसीजी रूम, महिला वार्ड एवं एनआरसी को चैक किया और अस्पताल में इलाज के लिए आए मरीजों से भी चर्चा की। अस्पताल में स्थित एनआरसी में 10 बच्चों को रखा जा सकता है। एनआरसी में बच्चों की संख्या कम देखकर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी एवं स्वास्थ्य के अमले में समन्वय रहे।
इसी प्रकार डबरा के शासकीय अस्पताल का भी जायजा लिया और एनआरसी भी देखी। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक 15 दिवस में सीईओ, सीएमओ एवं सीडीपीओ संयुक्त बैठक करें। इसी प्रकार जिला स्तर पर प्रत्येक माह बैठक रखी जाए और मॉनीटरिंग की जाए। एनआरसी की क्षमता के अनुसार बच्चों को भर्ती कराया जाए, ताकि कुपोषित बच्चों को स्वस्थ किया जा सके।
डबरा में प्रबुद्ध जनों के साथ बैठक आयोजित
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग चौधरी ने डबरा भ्रमण के दौरान विभिन्न संस्थाओं का निरीक्षण करने के साथ ही प्रबुद्धजनों के साथ बैठक रखी और क्षेत्र की समस्याओं पर चर्चा की और उनके निराकरण का आश्वासन दिया। उन्होंने शांतिपूर्ण, निष्पक्ष तरीके से मतदान सम्पन्न कराने में सभी की भूमिका एवं दायित्वों से अवगत कराया। निर्वाचन आयोग के नियमों एवं दिशा-निर्देशों की भी जानकारी दी।
इसके अलावा उन्होंने डबरा की ट्रैफिक व्यवस्था पर चर्चा की। नगरवासियों ने बताया कि लम्बे समय से ब्रिज के नीचे मलवा एकत्रित है। इस पर तत्काल सीएमओ को तीन दिन में मलवा हटाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि घनी आबादी एवं बाजार में कुछ सड़कों को इस प्रकार विकसित किया जा सकता है कि जहां केवल दो पहिया वाहनों को ही प्रवेश दिया जाए या निश्चित समय के लिए चार पहिया वाहनों पर रोक लगाई जाए। इसी प्रकार मार्केट मे ट्रेक्टर ट्रॉली के प्रवेश पर भी उचित निर्णय लेने की आवश्यकता है। जिससे ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार किया जा सके।
नगरवासियों के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हुए कलेक्टर अनुराग चौधरी ने सभी से यह अपेक्षा की है कि सभी का यह दायित्व है कि शांति व सौहार्द्र का वातावरण बना रहे। चाहे लोकसभा निर्वाचन-2019 हो या कोई धार्मिक त्यौहार । सभी लोग शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करें।
कलेक्टर अनुराग चौधरी ने नगरवासियों को बताया कि प्रशासन पानी की समस्या से निजात पाने के लिए तालाबों के जीर्णोद्धार पर भी ध्यान दे रहा है। इसी प्रकार एक पहाड़ी को चिन्हित कर वृक्षारोपण किया जाएगा। इसमें भी सभी आम जन बढ़चढ़कर भाग लें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गौर, एसडीएम जयति सिंह, एसडीओपी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
Top